Breaking News
Home / स्वास्थय / भारत दुनिया में तीसरा सबसे अधिक मोटी आबादी वाला देश !!!

भारत दुनिया में तीसरा सबसे अधिक मोटी आबादी वाला देश !!!

दरअसल, आमतौर पर यह देखा गया है कि लोग मोटापे को बीमारी नहीं मानते हैं। जबकि मोटापा बीमारियों की जड़ है। फिर भी जो लोग सचेत नहीं हैं, वे इसे बीमारी मानने को तैयार नहीं होते।हर साल 11 अक्‍टूबर को विश्‍व मोटापा दिवस मनाया जाता है, इस दिन को मोटापा के प्रति लोगों को जागरूक किया जाने का काम किया जाता है।

मोटापे से ग्रस्त लोग कोई टीका-टिप्पणी भी सहन नहीं करते। मोटापे को कोई भले ही न माने, लेकिन चिकित्सक तो कहते हैं कि यह कई रोगों को बुलावा देता है।

मोटापा है गंभीर बीमारी

हैबिलाइट बरिएट्रिक्स के संस्थापक, डॉ. कपिल अग्रवाल, वरिष्ठ सलाहकार, बरिएट्रिक एवं लैप्रोस्कोपिक सर्जन बताते हैं कि भारत में मोटापे के रोगियों के साथ बड़ी समस्या यह है कि वह अपनी बीमारी को एक रोग नहीं मानते हैं और इसके गंभीर परिणामों की अनदेखी करते हैं। हैबिलाइट सपोर्ट ग्रुप के साथ हम लोगों को यह जानकारी प्रदान कर रहे हैं कि मोटापा एक गंभीर रोग है और कैसे यह मोटापा अन्य गंभीर गैर-संचारी रोगों का कारण बन सकता है। इसलिए इसके उपचार के लिए पेशेवर स्वास्थ्य सलाहकार की आवश्यकता होती है।

दुनिया में तीसरा सबसे अधिक मोटी आबादी वाला देश है। भागदौड़ भरी जीवन शैली के साथ तेजी से बढ़ता शहरीकरण मोटापे के बढ़ते स्तरों के लिए मुख्य कारक है।  देश में 10 प्रतिशत आबादी सामान्य मोटापे और 5 प्रतिशत आबादी अत्यधिक मोटापे की शिकार है।

About admin@live

Check Also

जाने कितना जहरीला है प्लास्टिक !!!!

हमारी जिंदगी में हर जगह प्लास्टिक की घुसपैठ है। सिर्फ किचन की बात करें तो …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *