Breaking News
Home / स्वास्थय / दिमाग़ को तेज़ बनाने के लिए करे इन खास ड्रिंक्स का सेवन-चुकंदर का रस,ग्रीन टी,बादाम व अखरोट शेक!!!

दिमाग़ को तेज़ बनाने के लिए करे इन खास ड्रिंक्स का सेवन-चुकंदर का रस,ग्रीन टी,बादाम व अखरोट शेक!!!

दिमाग को तेज बनाने  के लिए डार्क चॉकलेट कोको, टमाटर का जूस जैसे ड्रिंक्स का सेवन करना चाहिए।

  • डार्क चॉकलेट कोको
    रोजाना एक कप हॉट चॉकलेट का सेवन स्ट्रोक एवं मानसिक खतरे को कम कर सकता है। डार्क चॉकलेट के अलावा चाय में भी भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, और हर रोज एक कप ब्लैक टी के सेवन से प्रतिक्रिया समय में सुधार नजर आने लगेगा।

  • बादाम व अखरोट शेक
    बादाम में प्रोटीन काफी मात्रा में होता है जो ब्रेन की ग्रोथ बढ़ाने में फायदेमंद होता है। साथ ही इसके सेवन से स्मरण शक्ति भी बढ़ती है। शहद अवसाद को दूर करके दिमाग को स्वस्थ रखता है।

  • टमाटर का जूस
    टमाटर में प्रोटीन, विटामिन और फैट पाए जाते हैं। ये भूलने की आदत को दूर करने में मदद करते है। यह दिमाग की सूजन को दूर करता है और दिमाग के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है।

  • चुकंदर का रस
    चुकन्दर का रस सेवन करने से स्मरण शक्ति बढ़ती है। इससे दिमाग की गर्मी तथा मानसिक कमजोरी दूर होती है। दिमाग ठीक से काम करने लगता है। इससे दिमाग मजबूत होने लगता है और न्यूरॉन्स की कमी भी नहीं होती एक अध्ययन के अनुसार चुंकदर में पाये जाने वाले फ्रंटल कॉर्क्स की वजह से शरीर में नाइट्रेट की कमी सुचारू रूप से होने लगती  है।

  • ग्रीन टी
    ग्रीन टी दिमाग के सेल्स को टूटने से बचाता है और खराब हो गए सेल्स की मरम्मत करता है जिससे अल्जाइमर और पर्किंसन का खतरा नहीं रहता है। वैज्ञानिकों ने पाया कि मस्तिष्क के पीछे और आगे के काटर्क्स के बीच बेहतर तारतम्य स्थापित हुआ है।

About admin@live

Check Also

मानसिक रोगों को लेकर भारतीयों में जागरूकता का अभाव है एक बड़ा मुद्दा !!!!

भारतीय मानसिक रोगों को लेकर गंभीर नही होते हैं, ये बात इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *