Breaking News
Home / स्वास्थय / चश्मे से निजात पाना चाहते है तो अपनाये ये खास उपाए!!!

चश्मे से निजात पाना चाहते है तो अपनाये ये खास उपाए!!!

आजकल की भागदौड़ और तनाव भरी जिंदगी का सीधा असर हमारी आंखों पर पड़ रहा है। व्यस्त लाइफस्टाइल के चलते आजकल के लोगों के पास ना तो समय पर खाना खाने का समय है और ना ही अपनी फिटनेस पर ध्यान देने का समय है। हद से ज्यादा फोन, कम्प्यूटर, टैबलेट और टीवी का इस्तेमाल करना हमारी आंखों के जल्दी खराब होने के सबसे बड़ा कारण है।

यही वजह है कि आजकल युवाओं के साथ ही छोटे-छोटे बच्चो के भी चश्मे लगे हुए हैं। क्या आप जानते हैं कि बढ़ती उम्र के साथ हमारी आंखों के आसपास की मांसपेशियां ढीली पड़ने लगती हैं, जिसका सीधा असर हमारी आंख की नजर पर पड़ता है।

हम आपको आंखों की रोशनी बढ़ाने के कुछ आसान और कारगार उपाय बता रहे हैं

  1. सुबह उठकर मुंह में पानी भरें और फिर ठण्डा पानी अपनी आंखों पर मारे। ध्यान रहे कि आंखों पर पानी मारते वक्त आंखें खुली हों। ऐसा करने से हमारी आंखों को बहुत फायदा मिलता है।
  2. रोज सुबह हरी घास पर 15 से 20 मिनट तक नंगे पांव चलना चाहिए। घास पर ओस की नमी रहती है और नंगे पांव इस पर टहलने से आंखों की रोशनी बढ़ती है और तनाव से मुक्ति मिलती है।
  3. पैरों के तलवे पर सरसों के तेल से मालिश करने में आंखों को गजब का फायदा मिलता है। साथ ही नहाने से पहले पैर के अंगूठे को सरसों के तेल में तर करने से भी आंखों को बहुत लाभ मिलता है।
  4. पालक, हरी सब्जियां और पत्तेदार सब्जियां और पीले फल खाएं। विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई से भरपूर आहार हमारी आंखों के लिए बहुत अच्छे होते हैं।
  5. रोजाना 1 कच्चा आंवला खाएं और ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं।

About admin@live

Check Also

मानसिक रोगों को लेकर भारतीयों में जागरूकता का अभाव है एक बड़ा मुद्दा !!!!

भारतीय मानसिक रोगों को लेकर गंभीर नही होते हैं, ये बात इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *