Breaking News
Home / ज्योतिष / प्रात:काल निद्रा खुलते ही जरूर करे ये काम, होगा घर में लक्ष्मी व् देवताओ का वास

प्रात:काल निद्रा खुलते ही जरूर करे ये काम, होगा घर में लक्ष्मी व् देवताओ का वास

रोज सुबह उठते ही अपनी हथेली देखनी चाहिए, मान्‍यता यह है कि इस काम से महालक्ष्‍मी, सरस्‍वती के साथ ही भगवान विष्‍णु की भी कृपा मिलती है। सुबह पलंग से पैर नीचे रखने से पहले भूमि को प्रणाम करना चाहिए। साथ ही, क्षमा भी मांगे, क्‍योंकि धरती पर पैर रखने से हमें दोष लगता है।

प्रात:काल निद्रा खुलते ही ईष्ट देवता का स्मरण करना चाहिए। हथेली को देखते हुए उंगली के अग्रभाग में लक्ष्मी, हथेली के मध्य में सरस्वती और मणिबंध में ब्रह्मा का दर्शन करके प्रणाम करना चाहिए। बिस्तर से उतरने के पूर्व या तत्काल बाद दाहिनी हथेली से पृथ्वी का स्पर्श करते हुए प्रणाम करना चाहिए। हे विष्णुपत्नी पृथ्वी माता, समुद्र आपके वस्त्र हैं, पर्वत आपके स्तनमंडल हैं, जननी, आपको प्रणाम है। मेरे द्वारा पैरों से स्पर्श करने के कृत्य को क्षमा करें मां। बिस्तर पर से उठ कर पृथ्वी मां को प्रणाम करने के तत्काल बाद मल-मूत्र का विसर्जन करना चाहिए। मल, मूत्र, छींक, उबासी, खांसी में एक प्रकार का वेग होता है। शरीर के भीतर स्थित वेग को रोकना हानिकारक होता है। अत: शरीर से इन्हें शीघ्र बाहर निकाल देना चाहिए या निकल जाने देना चाहिए।

घर के मंदिर में मूर्तियां और पूजा का सामान सही ढंग से सजा हुआ होना चाहिए। इससे देवी देवता प्रसन्‍न होते हैं, कुंडली के दोष भी शांत हो सकते हैं। रोज सूर्य को जल चढ़ाना चाहिए। इस उपाय से घर परिवार और समाज में मान सम्‍मान की प्राप्ति होती है

About admin@live

Check Also

जानिए आज का राशिफल

सभी राशियो का राशिफल(5 सितम्बर 2017) मेष (Aries): गणेशजी की कृपा से आज दिन शुभ रहेगा। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *