Breaking News
Home / राजनीति / किसी को भी गाली दे देते हैं फिलीपींस के राष्‍ट्रपति

किसी को भी गाली दे देते हैं फिलीपींस के राष्‍ट्रपति

अमेरिकी राष्‍ट्रपति बराक ओबामा को गाली देने वाले फिलीपींस के राष्‍ट्रपति रोड्रिगो दुटर्टे की दुनिया भर में निंदा हो रही है। हालांकि रोड्रिगो ने माफी मांग ली है, मगर अपने विवादित बयानों के इतिहास के चलते उन्‍हें तीखी आलोचना झेलनी पड़ रही है। 30 मई, 2016 को राष्‍ट्रपति बनते ही उन्‍होंने अपने देश के ड्रग तस्‍करों को चुपचाप देश छोड़ देने की धमकी दी थी। रा‍ेड्रिगो बेहद सख्‍त प्रशासक माने जाते हैं। दवाओ शहर के उप-मेयर के तौर पर उन्‍होंने उसे फिलीपींस की मर्डर कैपिटल को ‘दक्षिण एशिया का सबसे शांतिपूर्ण शहर’ बना दिया था। कथित अपराधियों को सजा देने के लिए रोड्रिगो कानून को किनारे कर अपने तरीके से उनसे निपटते हैं। हालांकि, ओबामा से पहले रोड्रिगो कई बार सार्वजनिक मंचों पर कई हस्तियों को गाली दे चुके हैं। आइए आपको बताते हैं उनके किन बयानों ने दिया विवाद को न्‍योता:
1. द वॉशिंगटन पोस्‍ट की रिपोर्ट के अनुसार, अप्रैल में ऑस्‍ट्रलिया की पूर्व कानून मंत्री जैकलीन हामिल पर टिप्‍पणी कर रोड्रिगो लोगों के निशाने पर आ गए थे। जैकलीन की 1989 में बर्बरतापूर्वक बलात्‍कार के बाद हत्‍या कर दी गई थी। दवाओ जेल में कैदियों द्वारा 15 लोगों को बंधक बनाए जाने पर बोलते हुए उन्‍होंने कथित तौर पर कहा था, ”मैंने उसका चेहरा देखा, ***** वह किसी अमे‍रिकी अभिनेत्री जैसी दिखती थी। उन्‍होंने लाइन लगाकर बलात्‍कार किया। मुझे गुस्‍सा था कि उसका बलात्‍कार हुआ। लेकिन वह बला की खूबसूरत दी।***** मेयर को पहला मौका मिलना चाहिए था।” जिस मेयर की वह बात कर रहे थे, वह वे खुद थे। इसके बाद ट्विटर पर #RapeIsNotAJoke हैशटैग चलाकर रोड्रिगो की जमकर आलोचना की गई थी।
2. रोड्रिगो ईसाइयों के सबसे बड़े धर्मगुरु पोप फ्रांसिस के खिलाफ भी अभद्र भाषा का प्रयोग कर चुके हैं। न्‍यूज वेबसाइट रैपलर के मुताबिक जब रोड्रिगो के राष्‍ट्रपति उम्‍मीदवार बनने की आैपचारिक घोषणा होनी थी तो उन्‍होंने बताया कि कैसे वे जिस होटल में ठहरे थे, वहां से मॉल अाने में उन्‍हें देर हो गई। उन्‍होंने पोप के दौरे को देरी की वजह बता दिया। उन्‍होंने मजाकिया लहजे में कहा, ”पाेप, ***** घर जाओ, यहां फिर मत आना।”
3. ड्रग्‍स के खिलाफ लड़ाई में रोड्रिगो पर लगातार मानवाधिकार हनन के आरोप लगते रहे हैं। टाइम वेबसाइट के अनुसार, रोड्रिगो ने कहा, ”मैं मानव अधिकारों की परवाह नहीं करता, भरोसा कीजिए।”
4. दक्षिणी चीन सागर पर अंतर्राष्‍ट्रीय न्‍यायालय के फैसले के बाद रोड्रिगो ने साफ कर दिया था कि वह चीन से कोई घुसपैठ स्‍वीकार नहीं करेंगे। अज जजीरा की एक रिपोर्ट के मुताबिक एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में रोड्रिगो ने कहा था कि अगर कोई घुसपैठ होती है, ”तो यह खूनी होगी और हम उन्‍हें आसानी से नहीं छोड़ेंगे।”
5. जब एक महिला पत्रकार ने रोड्रिगो से राजनैतिक हत्‍या को लेकर सवाल पूछा तो वे नाराज हो गए। अभद्र शब्‍दों का प्रयोग करते हुए उन्‍होंने कहा, ”सिर्फ एक पत्रकार होने की वजह से तुम राजनैतिक हत्‍या से बच नहीं सकती, अगर तुम ***** हो।”

About admin@live

Check Also

अफवाह है इस्तीफे की बात – अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन

अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन-अपने पद से इस्तीफा देने का कोई इरादा नहीं है और …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *