Breaking News
Home / प्रदेश / उत्तराखंड / अल्मोड़ा में नंदादेवी मेले के 200 साल पूरे होने पर निकाला सांस्कृतिक जुलूस

अल्मोड़ा में नंदादेवी मेले के 200 साल पूरे होने पर निकाला सांस्कृतिक जुलूस

अल्मोड़ा/रानीखेत:
अल्मोड़ा का ऐतिहासिक नंदादेवी मेला शुरू हो गया। मेले को दो सौ वर्ष पूरे होने पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। स्कूली बच्चों ने आज अल्मोड़ा के ड्योड़ीपोखर से सांस्कृतिक जुलूस निकाला। सांस्कृतिक जुलूस में बच्चों ने नंदा सुनंदा की शोभायात्रा का प्रदर्शन किया।

नंदा-सुनंदा के भजन
सांस्कृतिक जुलूस में पारंपरिक परिधान पहने हुए बच्चे नंदा सुनंदा के भजन गाते हुए चल रहे थे। बाजार मार्ग होते हुए सांस्कृतिक जुलूस नंदादेवी मंदिर में पहुंचा। नंदादेवी के मंच में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन हुआ।

रानीखेत में नंदा देवी महोत्सव शुरू
नगर के ऐतिहासिक नंदा देवी महोत्सव का कदली वृक्ष आमंत्रण यात्रा के साथ भव्य शुभारंभ हुआ। मां नंदा-सुनंदा के जयकारों से नगर गुंजायमान हो उठा। गाजे-बाजे के साथ रायस्टेट से कदली वृक्षों को आमंत्रित कर मंदिर लाया गया। 9 सितबंर को ब्रह्म मुहूर्त में मूर्तियों की स्थापना होगी।

नगाड़े और निशानों के साथ आमंत्रण यात्रा शुरू
रानीखेत। मंगलवार सुबह जरूरी बाजार बाजार स्थित नंदा देवी मंदिर से गाजे-बाजे और नगाड़े-निशानों के साथ कदली वृक्ष आमंत्रण यात्रा शुरू हुई। यात्रा कदली वृक्ष आमंत्रण स्थल रायस्टेट स्थित माधवकुंज परिसर में पहुंची। जहां वैदिक मंत्रोच्चार के साथ आचार्य पं. विपिन चंद्र पंत कदली वृक्षों को आमंत्रित किया। राजा की भूमिका निभा रहे बिनवाल और नेता प्रतिपक्ष अजय भट्ट, पूर्व विधायक करन माहरा, नंदा देवी समिति अध्यक्ष हरीश साह ने पूजा-अर्चना की।

मूर्ति निर्माण का काम शुरू
रानीखेत। बुधवार से मूर्ति निर्माण शुरू होगा, 9 सितंबर को ब्रह्म मुहूर्त में मां नंदा-सुनंदा की मूर्तियों की स्थापना होगी। महोत्सव में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ विभिन्न प्रतियोगिताएं भी होंगी। 11 सितंबर को शोभायात्रा के साथ महोत्सव का समापन होगा।

नैनीताल में नन्दा देवी का मेला शुरू
नैनीताल में मां नन्दा देवी का मेला मंगलवार को शुरू हो गया है। मेले का उद्घाटन सीएम हरीश रावत को करना था, लेकिन मौसम ख़राब होने के कारण हल्द्वानी से आगे उनका हेलीकॉप्टर नहीं आ सका। विधायक सरिता आर्या ने मल्लीताल राम सेवक सभा प्रांगण में इस का शुभारंभ किया। उन्होंने सीएम की ओर से मेले के लिए 5 लाख रुपए देने की जानकारी दी। नन्दा देवी मेले के उद्घाटन में डीएम दीपक रावत ने कहा जिसने नन्दा देवी मेल नहीं देखा शायद उसने नैनीताल पूरा नहीं देखा।

About admin@live

Check Also

देवबंद दारुल उलूम इस्लाम से खारिज !!! अरब के 335 मौलानाओ का फतवा – नाजनीन अंसारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *